अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







DGP ने किया नर्मदापुरम संभाग का दौरा, बढ़ते अपराधों पर नकेल कसने के दिए निर्देश।

14 May 2023

no img

Anam Ibrahim

7771851163


नर्मदापुरम/ उर्फ Hoshangabad संभाग में आने वाले जिलों की ख़स्ताहाल क़ानून व्यवस्था का जायज़ा लेने DGP सुधीर सक्सेना खुद पहुचे नर्मदापुरम जहां जोन में बढ़ते अपराधों पर नियंत्रण क़ायम रखने के लिए DGP ने संभाग पुलिस द्वारा कि गई अबतक कार्यवाहियों का जायज़ा लिया जिसके बाद मुख्यमंत्री की मंशा के माफ़िक माफियाओं के ख़ात्मे को लेकर अधिकारियों से डीजीपी ने चर्चा की साथ ही पूरे ज़ोन में अपराधों पर काबू पा नियंत्रण बनाए रखने और लंबित मामलों के जल्द निपटारो पर DGP ने शख़्त निर्देश दिए।

बतादें की हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में सख्त दिशा-निर्देशों को तय किया गया था शिवराज की मंशा के हिसाब से प्रदेशभर में कानून-व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण का आगाज़ शुरू किया गया था जिसके बाद से अपराधों पर नियंत्रण के लिए मप्र पुलिस निरंतर कार्य करती नज़र आ रही है। इसी के चलते  डीजीपी  सुधीर सक्सेना ने नर्मदापुरम ज़ोन में घटित अपराधों, व उन पर नियंत्रण के लिए पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई और ज़ोन की कानून व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की। जिस दौरान DGP सक्सेना ने अपराधियों पर की जाने वाली प्रभावी कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। साथ ही कहा कि नागरिकों की सुरक्षा सर्वोपरि है और शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हो। बहरहाल इस  समीक्षा बैठक में नर्मदापुरम ज़ोन के आईजी, डीआईजी जगतसिंह राजपूत  के साथ नर्मदापुरम ज़ोन के अंतर्गत आने वाले रायसेन जिले के एसपी  विकास शाहवाल, नर्मदापुरम जिले के एसपी  गुरकरण सिंह, बैतूल जिले के एसपी सिद्धार्थ चौधरी और हरदा जिले के एसपी संजीव कुमार कंचन भी शामिल हुए। गौरतलब है कि नर्मदापुरम के सभी जिलों से तहसीलों तक और तहसीलों से गांव देहातो तक  माफियाओं के कारोबार फैले हुए हैं ऐसे में कप्तान स्तरीय अफ़सरो को जिले की जमीनी पुलिसिंग की जरूरत है ताकि तह तक जाकर अपराधों के बीज को उखाड़ फेंका जा सके, खैर DGP ने तीन सालो  में बीते  अपराधों की तुलनात्मक समीक्षा की साथ ही डीजीपी ने समीक्षा बैठक के दौरान नर्मदापुरम ज़ोन की मुक़म्मल  जानकारी लेने के साथ ही वर्ष 2021, वर्ष 2022 और वर्ष 2023 में अब तक हुए कुल अपराधों और प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की तुलनात्मक समीक्षा की।  इसी अवधि के दौरान माफिया के विरूद्ध की गई कार्यवाही और चिन्हित अपराधों में दोषसिद्धि / दोषमुक्ति की भी तुलनात्मक समीक्षा की । समीक्षा बैठक में डीजीपी  सक्सेना ने बलात्संग के प्रकरणों में 2 माह में चालान की स्थिति, एक वर्ष से अधिक लंबित अपराधों की स्थिति तथा वर्ष 2022 व वर्ष 2023 में 30 अप्रैल तक वारंटों की तामीली की स्थिति की भी जानकारी ली। उन्होंने माननीय उच्च न्यायालय के वारंटों की तामीली की स्थिति अलग से दर्शाए जाने के निर्देश दिए।  

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नशे के खिलाफ करें सख्त करवाई

बैठक में डीजीपी ने अधिकारियों से ज़ोन में सायबर क्राइम की स्थिति तथा उनकी विवेचना संबंधी उपलब्ध विशेषज्ञता की जानकारी ली साथ ही वर्ष 2022 व 2023 में नारकोटिक्स संबंधी कार्रवाई तथा नशामुक्ति की दिशा में किए गए कार्यों की समीक्षा की । साथ ही उन्होंने कहा कि नशे का अवैध कारोबार करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। इस दौरान उन्होंने पुलिस कर्मियों के बच्चों की करियर काउंसलिंग व उनके लिए बनाए जा रहे लर्निंग सेंटरों की प्रगति, एक साल से अधिक लंबित विभागीय जांच की स्थिति और सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लें और उनका त्वरित संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। 

ज़ोन में पुलिस की उपलब्धियों और नवाचारों की भी ली जानकारी 

बैठक में डीजीपी  सक्सेना ने अधिकारियों से ज़ोन में पुलिस ने क्या उपलब्धियां हासिल की और क्या नवाचार किए गए, उन नवाचारों को पुलिस कर्मियों की कार्यक्षमता और आम जनमानस पर क्या प्रभाव हुआ, पुलिस के प्रस्तावित नवाचार क्या है आदि की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नवाचार जनहितैषी हो और उनसे पुलिस और जनता के मध्य विश्वास का संबंध कायम हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें। डीजीपी ने नर्मदापुरम पुलिस अधीक्षक कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का भी निरिक्षण किया। गौरतलब है कि नर्मदापुरम में आने वाले जिलों के कई छोटे शहरों में गम्भीर अपराध होते है लेकिन हल्ले में  नही आते हैं ऐसे में इन जिलों में माफियाओं पर नकेल कसने के लिए आला अफसरों को जमीनी पुलिसिंग करनी चाहिए साथ ही सालो से जमे थाना स्तरीय पुलिस के ताबड़तोड़ तबादले करने चाहिए जिससे कि रिश्वत के चलन पर काबू पाया जा सके।

मध्यप्रदेश जुर्मे वारदात गम्भीर अपराध पुलिस मुख्यालय


Latest Updates

No img

शादीशुदा मज़दूर महिला की मज़बूरी का फ़ायदा उठा लूटली आबरू,मामला दर्ज़!


No img

Government-Private schools & Madarsas closed tomorrow in the capital: education officer releases order


No img

Self-regulation by electronic media proved to be ineffective, regulatory authority needed for the same: Supreme Court


No img

Indore Cyber Crime Police busts international cyber fraud racket which was being run from Dubai


No img

Video goes viral on social media, man carries father’s dead body on bike in Sehore


No img

Madhya Pradesh gets caught up in Corona cases again, Bhopal the most infected


No img

Corona graph increases in MP, 1210 new positive cases within 12 days


No img

MP Social Welfare Department's name changed, now to be called Tribal Affairs Department


No img

घटनाओं से सबक लेने के बजाए नई घोषणाएं कर रही सरकार: विश्वास सारंग


No img

HC Justice Rohit Arya reviews E-court servicesin Bhopal, copy of court case now available at home


No img

Retired officer’s minor son rams ambulance, had security guard with him; patient dead


No img

DGP Sudhir Kumar Saxena Extends Holi Greetings to Police Officers at Holi Milan Ceremony in Bhopal


No img

Bhopal Police Commissioner hoists national flag at CP office Bhopal


No img

Bhopal Police Commissionerate Celebrates Holi Milan Ceremony with Fervor


No img

दुकानदार को मुखबिर समझ पति-पत्नी ने किया हथौड़े-डंडे से किया जानलेवा हमला!!