अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







DGP ने किया नर्मदापुरम संभाग का दौरा, बढ़ते अपराधों पर नकेल कसने के दिए निर्देश।

14 May 2023

no img

Anam Ibrahim

7771851163


नर्मदापुरम/ उर्फ Hoshangabad संभाग में आने वाले जिलों की ख़स्ताहाल क़ानून व्यवस्था का जायज़ा लेने DGP सुधीर सक्सेना खुद पहुचे नर्मदापुरम जहां जोन में बढ़ते अपराधों पर नियंत्रण क़ायम रखने के लिए DGP ने संभाग पुलिस द्वारा कि गई अबतक कार्यवाहियों का जायज़ा लिया जिसके बाद मुख्यमंत्री की मंशा के माफ़िक माफियाओं के ख़ात्मे को लेकर अधिकारियों से डीजीपी ने चर्चा की साथ ही पूरे ज़ोन में अपराधों पर काबू पा नियंत्रण बनाए रखने और लंबित मामलों के जल्द निपटारो पर DGP ने शख़्त निर्देश दिए।

बतादें की हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में सख्त दिशा-निर्देशों को तय किया गया था शिवराज की मंशा के हिसाब से प्रदेशभर में कानून-व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण का आगाज़ शुरू किया गया था जिसके बाद से अपराधों पर नियंत्रण के लिए मप्र पुलिस निरंतर कार्य करती नज़र आ रही है। इसी के चलते  डीजीपी  सुधीर सक्सेना ने नर्मदापुरम ज़ोन में घटित अपराधों, व उन पर नियंत्रण के लिए पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई और ज़ोन की कानून व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा की। जिस दौरान DGP सक्सेना ने अपराधियों पर की जाने वाली प्रभावी कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली। साथ ही कहा कि नागरिकों की सुरक्षा सर्वोपरि है और शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हो। बहरहाल इस  समीक्षा बैठक में नर्मदापुरम ज़ोन के आईजी, डीआईजी जगतसिंह राजपूत  के साथ नर्मदापुरम ज़ोन के अंतर्गत आने वाले रायसेन जिले के एसपी  विकास शाहवाल, नर्मदापुरम जिले के एसपी  गुरकरण सिंह, बैतूल जिले के एसपी सिद्धार्थ चौधरी और हरदा जिले के एसपी संजीव कुमार कंचन भी शामिल हुए। गौरतलब है कि नर्मदापुरम के सभी जिलों से तहसीलों तक और तहसीलों से गांव देहातो तक  माफियाओं के कारोबार फैले हुए हैं ऐसे में कप्तान स्तरीय अफ़सरो को जिले की जमीनी पुलिसिंग की जरूरत है ताकि तह तक जाकर अपराधों के बीज को उखाड़ फेंका जा सके, खैर DGP ने तीन सालो  में बीते  अपराधों की तुलनात्मक समीक्षा की साथ ही डीजीपी ने समीक्षा बैठक के दौरान नर्मदापुरम ज़ोन की मुक़म्मल  जानकारी लेने के साथ ही वर्ष 2021, वर्ष 2022 और वर्ष 2023 में अब तक हुए कुल अपराधों और प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की तुलनात्मक समीक्षा की।  इसी अवधि के दौरान माफिया के विरूद्ध की गई कार्यवाही और चिन्हित अपराधों में दोषसिद्धि / दोषमुक्ति की भी तुलनात्मक समीक्षा की । समीक्षा बैठक में डीजीपी  सक्सेना ने बलात्संग के प्रकरणों में 2 माह में चालान की स्थिति, एक वर्ष से अधिक लंबित अपराधों की स्थिति तथा वर्ष 2022 व वर्ष 2023 में 30 अप्रैल तक वारंटों की तामीली की स्थिति की भी जानकारी ली। उन्होंने माननीय उच्च न्यायालय के वारंटों की तामीली की स्थिति अलग से दर्शाए जाने के निर्देश दिए।  

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नशे के खिलाफ करें सख्त करवाई

बैठक में डीजीपी ने अधिकारियों से ज़ोन में सायबर क्राइम की स्थिति तथा उनकी विवेचना संबंधी उपलब्ध विशेषज्ञता की जानकारी ली साथ ही वर्ष 2022 व 2023 में नारकोटिक्स संबंधी कार्रवाई तथा नशामुक्ति की दिशा में किए गए कार्यों की समीक्षा की । साथ ही उन्होंने कहा कि नशे का अवैध कारोबार करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। इस दौरान उन्होंने पुलिस कर्मियों के बच्चों की करियर काउंसलिंग व उनके लिए बनाए जा रहे लर्निंग सेंटरों की प्रगति, एक साल से अधिक लंबित विभागीय जांच की स्थिति और सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लें और उनका त्वरित संतुष्टिपूर्ण निराकरण करें। 

ज़ोन में पुलिस की उपलब्धियों और नवाचारों की भी ली जानकारी 

बैठक में डीजीपी  सक्सेना ने अधिकारियों से ज़ोन में पुलिस ने क्या उपलब्धियां हासिल की और क्या नवाचार किए गए, उन नवाचारों को पुलिस कर्मियों की कार्यक्षमता और आम जनमानस पर क्या प्रभाव हुआ, पुलिस के प्रस्तावित नवाचार क्या है आदि की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नवाचार जनहितैषी हो और उनसे पुलिस और जनता के मध्य विश्वास का संबंध कायम हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें। डीजीपी ने नर्मदापुरम पुलिस अधीक्षक कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का भी निरिक्षण किया। गौरतलब है कि नर्मदापुरम में आने वाले जिलों के कई छोटे शहरों में गम्भीर अपराध होते है लेकिन हल्ले में  नही आते हैं ऐसे में इन जिलों में माफियाओं पर नकेल कसने के लिए आला अफसरों को जमीनी पुलिसिंग करनी चाहिए साथ ही सालो से जमे थाना स्तरीय पुलिस के ताबड़तोड़ तबादले करने चाहिए जिससे कि रिश्वत के चलन पर काबू पाया जा सके।

मध्यप्रदेश जुर्मे वारदात गम्भीर अपराध पुलिस मुख्यालय


Latest Updates

No img

Embroiled in controversies, Special DG IPS Purushottam to contest election; chooses pump as election symbol


No img

मप्र: मंत्री ना बनाने से बसपा विधायक नाराज़ तो अपने क्षेत्र में मनचाहे तबादले नही होने से हीरालाल नही पहुँचे बैठक में


No img

कौन है सीधी सड़क हादसे का हाथियारा ? तेज रफ़्तार बस या लापरवा ड्राईवर या प्रसासन की अनदेखी ?


No img

रेलवे मुसाफ़िरों के लिए यातायात पुलिस ने फिर शुरू किया प्रीपेड बूथ


No img

Capital Police books 3 under MP Religious Freedom Act, 506 and 34, source of funding being investigated


No img

5G services to soon start in Madhya Pradesh, Ujjain's Mahakal Lok to be the first place: announces CM


No img

जमीअत उलमा-ए-हिन्द का अमन मार्च


No img

Gandhinagar police books notorious gangster Zubair Maulana & aids under various sections of IPC after video circulates on social media


No img

MP Housing Redevelopment policy to be placed in cabinet today for approval


No img

राह चलती महिला हुई लूट की शिकार गले से मंगलसूत्र छीन लुटेरा फ़रार!!!


No img

While SC issues contempt notice to petitioner-advocate for derogatory remarks on HC, Hey Supreme Court can we say F*** You?


No img

2 accused in Online cricket betting arrested by Indore Crime Branch


No img

Final dress rehearsal concludes in Capital’s Motilala Nehru Stadium for 75th Independence day


No img

तबलीगी जमात के ज़िम्मेदार के सियासी शहज़ादे पर ओवैसी के ख़िलाफ़ आपत्तिजनक बयानबाजज़ी के चलते हुआ भोपाल में मुक़दमा दर्ज


No img

लॉकडाउन में सड़को के छोटे व्यापारियों के रोज़गार पर विचार करे सरकार!!