अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







भोपाल के कई थाने ज़र्ज़र ख़स्ता हाल बारिश के हुए शिकार लगा रहे हैं मदद की गुहार!!

30 Jul 2019

no img

ANAM IBRAHIM
7771851163

भोपाल सुरक्षा व्यवस्था के हाल यहां कैसे भी हो लेकिन कई किरायदारी, चंदे व दान पर बने थानों की स्तिथि इस बरसात में बद-से-बत्तर होते चले जा रही है!!!

जनसम्पर्क-life

पुलिस स्टेशन छोला मंदिर और बारिश का पानी..…

बारिश का पानी थाने के सन्तरी की तेनादगी के बावजूद भी ज़बरन थाने के अंदर आ गया मानो जैसे उस पर ना ख़ाकी का रोब है ना बन्दूक का ख़ौफ़ । बहरहाल पानी ने थाने में आकर सभी पुलिसकर्मियों के जूते के तलवे पकड़ बंधक बनाने का प्रयास किया साथ ही हर क़ीमती दस्तावेज़ो को संभाले हुए टेबल स्टूल अलमारियों की जड़ो को पकड़कर अपनी चपेट में ले तर करने की धमकी भी दी जिसके बाद थाने में मौज़ूद ख़ाकीधारियों के दरमियां क़ानूनी गिले-शिकवे से दूर गीले-सूखे वाली अफ़रातफ़री का माहौल तैयार हो गया। ….

प्रदेश की क़ानून व्यवस्था पर सदन के बीच पक्ष-विपक्ष हमेशा एक दूसरे पर उंगली उठाते है। करोड़ो की सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर बिल भी पास हो जाते है लेकिन पुलिस थानों की स्तिथि से लेकर पुलिस लाइन पुलिस कॉलनियों के ज़र्ज़र होते मकानों तक कि हालात कोठारी, बाबूलाल गौर, भूपेंद्र सिंह, उमाशंकर गुप्ता सभी पूर्व गृहमंत्री के ज़माने से बिगड़ कर ख़स्ता होते जा रही है।

थाना अवधपुरी _________

थाना अवधपुरी एक कॉलोनी के बीच-ओ-बीच डुबलेक्स में बड़े क्षेत्रफ़ल की सुरक्षा व्यवस्था संभाले चल रहा है जिसे देखकर ऐसा लगता है जैसे फैमली थाना हो जैसे मौहल्ले के बच्चों के बीच खेलखेल में जब झगड़ा हो जाए तो बार बार पुलिस स्टेशन बच्चे बचकानी शिकायत दर्ज़ करवाने जाते हो और कहते हो, पुलिस अंकल इस ने मेरा बैट तोड़ दिया, अंकल चिंटू ने मेरी टॉफी छीन के ख़ाली, ये सब मज़ाकिया बाते अवधपुरी थाने को देखकर सोच सकते हो लेकिन हक़ीक़त ये नही है जब से ये थाना बना है तब से शहर के सबसे संगीन ज़ुर्म सबसे मशहूर सबसे ज़्यादा रामंचक दिलदहला देने वाली वारदातें अक्सर इसी थाने की हदो में गुज़रती रही है। थाना अवधपुरी इलाक़े कि सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनज़र नाथ-बच्चन की जोड़ी को थाना अवधपुरी को आसपास किसी बड़े स्थान पर बड़ी इमारत में स्थायी रूप से बनवाने पर ज़ोर देना चाहिए क्योंकि थाना अवधपुरी के बगल में मेट्रो स्टेशन बन रहा है मेट्रो स्टेशन चालू होने के बाद इस थाने की जुम्मेदारियों में दोहरी बढ़ोतरी हो जाएगी !!!…

मध्य्प्रदेश भोपाल: यहां एक दौर था जब इस शहर को सुरक्षा का अमलीजामा पहनाने के लिए सिर्फ़ एक ही पुलिस स्टेशन का वज़ूद अमल में आया था। वो था थाना जहाँगीराबाद जिस पुराने थाने में इन दिनों स्कूल लगा करता है जिसके बाद थाना कोतवाली,थाना शाहजहानाबाद सबसे शुरुआती और प्रचलित उपयोगी व हर दम लॉ एंड ऑर्डर की छुरी के नीचे व्यवस्थाओं के लहू बहाने वाले गुज़रे है। फ़िर वक़्त बदला दिन गुज़रे साल गुज़रते चले गए और दौर-ए-दशक की कई इतिहासकारी वारदात इन थानों के रोजनामचे में दर्ज़ होते चले गई फिर एक ऐसा तब्दीली का तेज़ दौर दबे पांव गुज़रा की खुद वक़्त को भी पता नही चला के वो कैसे गुज़र गया। लिहाज़ा एक तरफ़ भोपाल की बढ़ती आबादी वारदात व हादसों को अपने से भी दो गुना बढ़ाते चले जा रही थी तो वहीं शहर से सटे हुए जंगल्नुमा पानीदार उपजाऊ ज़मीनी टुकड़ो पर बस्तियां जंगल मे लगी आग की तरह फैलते भी चले जा रही थी। क़ानून व्यवस्था का दायरा भी धीरे-धीरे वक़्त के हिसाब से बढ़ता चला गया और आज इस शहर में ग़ालिबन चार दर्ज़न के क़रीब पुलिस थाने सजभगति जनसेवा का दफ़्तर खोल के बैठे हैं। जिनमे से कई थाने नई ईमारतों, मेट्रो पुलिस स्टेशनों के रंग में रंगे हुए है तो कई पुलिस स्टेशन की हालत ऐसी हो चुकी है कि जिस के अंदर झांककर देखो तो पुलिस व हवालाती के बीच का फ़र्क़ समझ नही आता कि यहां आरोपी गिरफ़्तार है या पुलिसकर्मी? शहर में थाना छोला मंदिर इलाक़ा अपराध के किलो के बिच में बनी एक मज़बूत दीवार है लेकिन इतने बड़े क्षेत्रफ़ल के बीच छोटे से सुकड़े से पुलिस स्टेशन में वैसे ही समस्याएं सर चढ़कर कर सवार थी उस पर इस थाने में बारिश के पानी ने जबरन आकर गिरफ़्तारी दर्ज़ करवा दी…..

इबरत……

खैर खैरियत से सतर्क रहें आते-जाते चौकन्ने रहे पुलिस भी परेशान है इस शहर की अव्यवस्थाओं के चलते .. स्टेडियम की मंचनुमा सीढ़ियों के नीचे बने ज़र्ज़र गोदाम में संचालित होते थाना ऐशबाग की कारगुज़ारी पढ़िए प्रदेश की हक़ीक़त के आगामी अंक में

मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय


Latest Updates

No img

​तबादलों के तमाशे या ताशों के उल्टे पत्ते??!!!


No img

साईकिल वाले अंकल ने 5वी क्लास की बच्ची की लूटी थी आबरू, अदालती फ़ैसले ने उम्रकैद की सुनाई सजा!!!


No img

Only police doing the right job prior to 15th August, Jabalpur police check in crowded places with sniffer dogs


No img

रूस की हुकुमत ने मुक़ामी मीडिया के डिजिटल सोर्स FB, Twitter के इस्तेमाल पर क्यों कसी नकेल?


No img

Hackers Attacked ICMR Website, Efforts Foiled: Official


No img

MP: BJP includes 24 members in its Mahila Morcha on Sunday, see the full list here


No img

PS कमलानगर: शादी का वादा कर लिव इन पार्टनर ने किया महिला से रेप


No img

Leopard gets electrocuted in a live-wire trap set by poachers in Shahdol, Madhya Pradesh


No img

Actor Manoj Bajpayee in Indore for statement before judge, defamation case filed against KRK


No img

PS अशोका गार्डन: शादी का झांसा देकर युवती की आबरू से खिलवाड़


No img

Neemuch Bhil Youth Murder: police demolishes house of two accused,collector and SP present on the spot


No img

ऑपरेशन शिकंजा’’ के तहत सटोरिये की गैंग मोटी रक़म के साथ हुई गिरफ्तार!!


No img

ऑटो पर सवार हो घर के बाहर खड़ी युवती से लूटकर हुआ लूटेरा आंखों से ओझल!!


No img

MP Pragya Singh Thakur's name missing in the Bhopal Divisional Selection Committee


No img

CM Shivraj hoists flag at Motilal Nehru Stadium, announces a Veer Bharat Memorial