अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







बाबरी मस्ज़िद के मसले पर मशवरा आज भोपाल में

09 Sep 2017

no img

राममंदिर निर्माण के लिए क्या बोर्ड राज़ी हो जाएगा?

अनम इब्राहिम

तीन तलाक़ के मुद्दे पर भी होगी गौर-ओ-फिक्र!!

भोपाल आज ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के फ़ैसले पर देश दुनिया की नज़र गड़ी हुई है ज़्यादातर लोगो के लबो पर दुआएं खेर है और दिलों में अमन की मन्नत की आज के मशवरे में तय किए गए फैसलों का मोहब्बतनामा सामने आते ही दुनियाभर में एक अनोखी एकता की मिसाल क़ायम हो सके। हाल ही में हो रहे बोर्ड के मशवरे में बाबरी मस्जिद और तीन तलाक़ दोनों के ही मसले पेचीदगियों में गोते लगा रहे हैं एक तरफ़ संविधान और दूसरी ज़ानिब शरीयत का अमलीज़ामा दो धारी तलवार से कम नही है जहां से भी पकड़ेंगे हाथ कटना लाज़मी है।

बहरहाल तीन तलाक़ पर देश की मुख्य इन्साफ़गाह सुप्रीम कोर्ट के संवैधानिक पिट के फैसले के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की यह पहली बैठक है जो आज भोपाल में हो रही है। जहां बाबरी मस्जिद और तीन तलाक़ पर कुछ बड़े फ़ैसले तय किए जाएंगे। अब तक तीन तलाक़ पर बोर्ड की शुरुवाती दौर से ही एक राय रही है कि तीन तलाक़ का मसला शरियत से जुड़ा हुआ है लिहाज़ा शरियत में दख़ल अंदाज़ी का सरकार और अदालत को कोई हक़ नही है अब देखना यह है कि अदालत के फैसले के बाद बोर्ड के मशवरे में तीन तलाक़ पर क्या राय बनती है।

दूसरा एहम मुद्दा राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद है जिस के फ़ैसले पर दुनियाभर की टुकटुकी लगी हुई है वैसे तो थोड़े वक़्त पहले से ही बाबरी के मामले में नए मोड़ आना शुरू हो गए थे। पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ कल्बे सादिक़ ने मुम्बई की एक आम मजलिश में कहा था कि अगर बाबरी मस्ज़िद की पैरवी करने वाले सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या के ज़मीनी टुकड़े का मुक़दमा जीत भी जाएं तो उन्हें वो जगह मंदिर बनाने के लिए दे देना चाहिए क्योंकि हम एक प्लॉट हारेंगे और करोड़ो दिल जीत लेंगे। बात यही नही थमी देश के कई मुस्लिम संगठनों ने भी इसी राय को अलग अलग अंदाज़ में सार्वेजनिक किया मुक़दमे में बतौर एक शिया वक़्फ़ बोर्ड पक्षकार काफ़ी वक़्त से मुसलमानों से ये इल्तेज़ा कर रहा है कि विवादित भूमि से अपना दावा वापस लेले और स्थान को राम मंदिर के लिए देदे शिया बोर्ड का कहना है कि मस्ज़िद अयोध्या के अतराफ़ में या फैज़ाबाद में बना लिया जाए जहां मुस्लिम आबादी ज़्यादा हो और लोग उसे सजदों से आबाद रख सके। उसके साथ शिया बोर्ड की एक और राय सामने आई थी कि नई मस्ज़िद का नाम बाबर की जगह मस्ज़िद-ए-अमन रखा जाए। कुछ मुस्लिम संगठनों का मानना है कि अगर सुप्रीम कोर्ट मुसलमानों के हक़ में फैसला भी करदे तो वहां से रामलला कि मूर्ति को हटाना नही चाहिए और राम मंदिर के लिए मुसलमानों को जगह छोड़ देनी चाहिए हालांकि अभी तक बाबरी मस्ज़िद के पैरवीकारो का अब तक मानना है कि मामला अदालत में है अदालत ही तय करेंगी की यहां क्या बनेगा। वो यह मानते है कि पहले तो एक क़दीमी अच्छी खांसी बनी बनाई मस्ज़िद को शहीद कर दिया अब ज़बरन उन्हें वहां से बेदख़ल कर रहें है इन तमाम हालातों के हल आज मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मशवरे में छुपे हुए है। अब देखना यह है कि बोर्ड का यह मशवरा देश के लिए एकता शांति अमन का सबब बन सकता है और सियासत के लिए एक बड़ी शरारत भी।


 

मज़हब


Latest Updates

No img

Meteorological Dept. : This year to be hotter than normal in India for upcoming 3 months


No img

Indore STF arrests operators of advisory companies using fake Bhopal address who cheated with lakhs amount


No img

कोरोना के खज़ाने की लूट: 853 रेमड़ेसिविर इंजेक्शन पर चोरों ने किया हाथ साफ़!


No img

BJP MLA Umakant Sharma brother of Laxmikant Sharma receives death threat from own party worker


No img

CM Shivraj summons Bhopal police commissioner to his residence over TT nagar woman blade case


No img

Fraudsters posing as Defense personnels dupe Koh-E-Fiza bakery owner to the tune of Rs. 99,498


No img

Bikini Clad Women pose in front of Hanuman idol in MP, Congress Chief Urges Party Workers to Recite Hanuman Chalisa Before Holika Dahan


No img

Campaign to be launched by Jabalpur police today for wearing helmet & driving safety, awareness rally to start from Malgodam Chowk


No img

क्या विधायक विश्वास सारंग ने ही दिग्विजय के पोस्टर लगवाए थे???


No img

बिजली के बिलों की माला पहनने वाली बुजुर्ग महिला ने खोली भाजपा की पोल


No img

Missing forest worker Sheikh Junaid alive, photos surfaces on social media; ₹5Cr in debt


No img

Suicide or Murder? Morena police constable's death under mysterious circumstances


No img

SC quashes FIR of rape, says abuse of the statutory system given in the law when couple already in live in for 3 years


No img

।सिन्धियों के वोट सिखाएंगे रामेश्वर को सबक।।


No img

DGP MP leads Bhopal police foot marching out on streets, says ‘important aspect’ of basic policing